अब UPI से होगा डिजिटल रुपये का लेन-देन। UPI And CBDC Interoperability: How To Use Digital Rupee To Make UPI Payments

UPI And CBDC Interoperability: सीबीडीसी वॉलेट उपयोगकर्ता अब यूपीआई क्यूआर का उपयोग करके आसानी से ई-रुपये का लेनदेन कर सकते हैं।

यूपीआई और सीबीडीसी इंटरऑपरेबिलिटी(UPI And CBDC Interoperability)

UPI And CBDC Interoperability सुविधा उपयोगकर्ताओं को किसी भी व्यक्ति के यूपीआई क्यूआर कोड को स्कैन करके डिजिटल रुपया (ई-रुपी) वॉलेट से भुगतान करने की अनुमति देगी। इसमें यूजर को ई-रुपी पेमेंट स्वीकार करने के लिए ई-रुपी वॉलेट या अलग क्यूआर कोड की जरूरत नहीं होगी। ठीक इसी तरह, उपयोगकर्ता UPI QR पर लेनदेन करने के लिए भी अपने CBDC डिजिटल वॉलेट का उपयोग कर सकते हैं।

यूपीआई और सीबीडीसी का यह एकीकरण खुदरा डिजिटल रुपये को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के चल रहे पायलट प्रोजेक्ट का एक हिस्सा हे।

UPI And CBDC Interoperability
UPI And CBDC Interoperability

E-Rupee/Digital Rupee क्या है बिस्तार जाने

ई-रुपया/डिजिटल रुपया आरबीआई या सीबीडीसी द्वारा जारी पैसों का एक प्रतीकात्मक डिजिटल रूप है। जैसे नोट और पैसा लोगों के हाथों या जेब में होते हैं, वैसे ही ई-रुपया/डिजिटल रुपया को एक डिजिटल वॉलेट में रखा जाता है, जो ग्राहक के मौजूदा बचत बैंक खाते से जुड़ा होता है। और फिजिकल पैसों की तरह, उपयोगकर्ता किसी भी लेनदेन के लिए अपनी आवश्यकता के अनुसार E-Rupee/Digital Rupee का उपयोग कर सकते हैं।

ई-रुपी का लॉन्च

वित्त मंत्री श्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2022-23 में सीबीडीसी लॉन्च करने की घोषणा की थी। पिछले साल, आरबीआई ने सीबीडीसी या डिजिटल रुपये का परीक्षण करने के लिए इसे एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लॉन्च किया था। प्रारंभिक चरण में, सीबीडीसी दो श्रेणियों में लॉन्च की थी एक होलसेल (CBDC-W) और दूसरा खुदरा या रिटेल (CBDC-R)।

यह खुदरा लेनदेन डिजिटल रुपया वॉलेट और यूपीआई के बीच लेनदेन को संगत बनाता है और परिणामस्वरूप, आरबीआई इलेक्ट्रॉनिक मुद्रा (डिजिटल रुपया) को और भी अधिक व्यापक रूप से अपनाने का मार्ग प्रशस्त करता है।

ये भी पढ़ें: Digital Currency: डिजिटल करेंसी/रूपी क्या है

जबकि दुनिया भर के केंद्रीय बैंक इस बात पर विचार कर रहे हैं कि डिजिटल मुद्रा को जारी की जाएं या नहीं। भारतीय बैंकों ने इसका नेतृत्व किया है और देश के डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म – यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) और सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) के बीच अंतरसंचालनीयता लागू की।

RBI CBDC – UPI Interoperability से व्यापारियों और ग्राहकों को कैसे फायदा होगा

UPI And CBDC Interoperability सुविधा उपयोगकर्ताओं को किसी भी ब्यक्ति के यूपीआई क्यूआर कोड को स्कैन करने और डिजिटल रुपया (खुदरा) वॉलेट से भुगतान करने की अनुमति देगी। इसका मतलब यह है कि यूजर को ई-रुपया भुगतान स्वीकार करने के लिए अलग ई-रुपी वॉलेट या अलग क्यूआर कोड की आवश्यकता नहीं होगी। इसका उपयोग करके, उपयोगकर्ता अपने CBDC वॉलेट का उपयोग UPI QR पर लेनदेन करने के लिए कर सकते हैं।

CBDC Digital Rupee और UPI के बिच क्या अंतर है?

सीबीडीसी डिजिटल रुपया(E-Rupee) एक केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा है, जो देश की सरकार द्वारा जारी की गई एक डिजिटल मुद्रा है और यह एक कानूनी निविदा के रूप में कार्य करता है, जिसका अर्थ है कि इसका उपयोग किसी भी ऋण या देनदारी का भुगतान करने के लिए कानूनी निविदा के रूप में किया जा सकता है। दूसरी ओर, यूपीआई बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों द्वारा प्रदान किया गया एक डिजिटल भुगतान मंच है और यह पीयर-टू-पीयर भुगतान इंटरफ़ेस के रूप में कार्य करता है। यह बैंक खातों के बीच धन हस्तांतरण की अनुमति देता है।

ये भी पढ़ें: SBI Salary Account: SBI में खोलें 0 बैलेंस पर सैलरी अकाउंट

CBDC के जरिये कैसे कर सकते हे ट्रांसेक्शन जाने

सीबीडीसी या डिजिटल रुपया का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल पर सीबीडीसी ऐप डाउनलोड करना होगा। किउकी सीबीडीसी अभी भी पायलट प्रोजेक्ट के चरण में है, केवल वे ही लोग डिजिटल मुद्रा का उपयोग कर सकते हैं जिन्हें अपने बैंक से संदेश प्राप्त हुआ है। इसलिए जिन लोगों को डिजिटल रुपये तक पहुंच का मैसेज मिला है वे प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से सीबीडीसी ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और अपने मोबाइल नंबर के साथ पंजीकरण कर सकते हैं।

पंजीकरण करने, डिजिटल वॉलेट पिन बनाने और सत्यापन प्रक्रिया और लॉगिन प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, आपको अपने वॉलेट में डिजिटल रुपये जोड़ने या लोड करने की आवश्यकता है। इसके लिए आपको लोड विकल्प पर क्लिक करना होगा।

आपको अपने डिजिटल वॉलेट में पैसे लोड करने होंगे। अपने डिजिटल वॉलेट में पैसे लोड करने के बाद, अब आप अपनी इच्छानुसार किसी भी लेनदेन के लिए डिजिटल रुपये का उपयोग कर सकते हैं।

UPI भुगतान के लिए सीबीडीसी डिजिटल रुपए का उपयोग कैसे करें?

UPI And CBDC Interoperability सुविधा के लॉन्च के साथ, ग्राहक अब किसी भी क्यूआर कोड को स्कैन करके अपने सीबीडीसी यानी डिजिटल वॉलेट में मौजूद डिजिटल मुद्रा का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं।

अभी तक ये बैंको ने लॉन्च कर चुके सीबीडीसी या डिजिटल करेंसी

  • भारतीय स्टेट बैंक
  • बैंक ऑफ बड़ौदा
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
  • एचडीएफसी बैंक
  • आईसीआईसीआई बैंक
  • कोटक महिंद्रा बैंक
  • यस बैंक
  • आईडीएफसी फर्स्ट बैंक
  • एचएसबीसी बैंक

इन 7 बैंकों में UPI QR कोड स्कैन करके CBDC के जरिए पेमेंट की सुविधा उपलब्ध है.

ये सभी बैंक UPI And CBDC Interoperability सुविधाएं प्रदान कर रहे हैं।

  • भारतीय स्टेट बैंक
  • एचडीएफसी बैंक
  • कोटक महिंद्रा बैंक
  • एक्सिस बैंक
  • यस बैंक
  • आईडीएफसी फर्स्ट बैंक
  • बैंक ऑफ बड़ौदा

Leave a Comment