PM Kisan Credit Card Yojana Online Apply 2023 : अब किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना होगा आसान, जानें क्या हैं फायदे, कैसे करें आवेदन…पूरी प्रक्रिया

PM Kisan Credit Card Yojana Online Apply 2023: अब ऑनलाइन आवेदन करके ₹3 लाख तक का लोन प्राप्त करें! कृषि एवं कृषि कार्य पर किसानों का आर्थिक बोझ को कम करने के लिए, भारत सरकार ने अब किसान क्रेडिट कार्ड योजना का डिजिटल अभियान शुरू करने का निर्णय लिया है, ताकि भारत के किसान नए साल से पहले अपना क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकें। (KCC Yojana, Official Website, PM KCC Yojana Easy To Apply Online, CSC, Pm KCC Application form, New Registration)

भारत के किसानों को आर्थिक रूप से सहायता करने के लिए सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की है। वे सभी किसान जो कड़ी मेहनत से फसल उगाते हैं उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, कड़ी मेहनत करने के बाद भी वे अपनी खेती का छोटी-छोटी जरूरतों पर खर्च होने वाले पैसो के कारण अपनी खेती ठीक से नहीं कर पाते हैं।

मदद के लिए वे कई जगहों से कर्ज लेते हैं और ऊंचे ब्याज दर वाले कर्ज को चुकाने में समय बर्बाद करते हैं और फसजाते हे, जिसके कारण उनके खेत धीरे-धीरे बर्बाद हो जाते हैं। उन सभी किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करके उनकी मदद करने के लिए, भारत सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड टोजोना लॉन्च किया है।

PM Kisan Credit Card Yojana Online Apply 2023
PM Kisan Credit Card Yojana Online Apply 2023

और इस योजना के तहत किसानों को कम ब्याज दरों पर ऋण देकर उनके खेती में होनेवाले खर्चों में मदद करते हैं, ताकि भारत के किसान और अधिक समृद्ध हो सकें।

KCC Easy To Apply

क्या आप भी किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेना चाहते हैं PM Kisan Credit Card Yojana Online Apply 2023 इस लेख को पूरा पढ़ें

अगर हम किसान क्रेडिट कार्ड योजना मे लोन की बात करें तो यह देश की सबसे कम ब्याज दर वाली ऋण योजना है, जिससे किसानों के लिए ऋण चुकाना बहुत आसान हो जाता है। समय पर ऋण चुकाने वाले किसानों को सरकार द्वारा ब्याज दर और राशि में सब्सिडी का अतिरिक्त लाभ भी दिया जाता है। योजना की शुरुआत से अब तक लगभग 3 करोड़ किसान इस योजना से लाभान्वित हो चुके हैं और योजना से जुड़ने वाले किसानों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

KCC योजना की पूरी जानकारी

योजना का नामकिसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC)
श्रेणीकेंद्र सरकार की योजनाएं
जिसने पेश कियाकृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय(भारत सरकार)
योजना का उद्देश्यदेश के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना
लाभार्थीदेश के सभी किसान
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन और ऑफ़लाइन
ऑफिसियल वेबसाइटयहाँ क्लिक करें
केसीसी फॉर्म डाउनलोड करेंयहाँ क्लिक करें
PM Kisan Credit Card Yojana Online Apply 2023

किसान क्रेडिट कार्ड से किसानों को क्या फायदे मिलते हैं यहाँ देखे

हालांकि, केसीसी खाताधारकों को 3 लाख रुपये के लोन पर 7 फीसदी ब्याज दरों का लाभ मिलता है. और अगर कोई किसान केसीसी के तहत लिया गया लोन समय पर या समय से पहले चुकाता है तो उस किसान को सरकार की ओर से 3% की अतिरिक्त सब्सिडी मिलती है। इसके अलावा केसीसी के तहत किसानों को 1.60 लाख रुपये तक का लोन बिना किसी गारंटी के मिलता है.

बैंक किसानों को एटीएम या बैंक से पैसे निकालने और प्राप्त करने के लिए एटीएम और क्रेडिट कार्ड प्रदान करते हैं।

किसानों को किसी भी दुर्घटना के कारण होने वाले वित्तीय नुकसान के खिलाफ 50,000 रुपये तक का दुर्घटना बीमा लाभ भी मिल जाते है।

KCC स्कीम पर अधिकतम कितना लोन मिलसकता है

आज कृषि और बागवानी से जुड़े किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए भारत सरकार की केसीसी योजना के तहत मुफ्त क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड दिए जाते हैं और अगर ऋण राशि की बात करें तो योजना के तहत 3 लाख रुपये तक का ऋण दिया जाता है 7 प्रतिशत ब्याज दर पर। ऋण राशि क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के माध्यम से इस्तेमाल की जा सकती है।

ब्याज दर पर 3 फीसदी की छूट

केसीसी योजना के जरिए किसानों को अधिकतम 7 फीसदी की ब्याज दर पर लोन मिलता है, लेकिन समय पर कर्ज चुकाने वाले किसानों को ब्याज दर में 3 फीसदी की अतिरिक्त छूट भी दी जाती है, जिससे उन्हें सिर्फ 4 फीसदी ब्याज दर चुकाने का फायदा भी मिलता है।

KCC योजना के लिए कोण आवेदन कर सकता है देखे

हालाँकि, कोई भी व्यक्ति जो खेती और कृषि से जुड़ा है, वह किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) योजना के लिए आवेदन कर सकता है। लेकिन फिलहाल सरकार ने एक नए अपडेट के जरिए कहा है कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना का फायदा सिर्फ पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने वाले किसानों को ही मिलेगा।

इस घोषणा में कहा गया है कि कुल 14.5 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ दिया जाएगा, जिसमें से 9.5 करोड़ किसानों को पहले चरण में लाभ मिलेगा, और बाकी 5 करोड़ किसानों को इसका दूसरे चरण में लाभ दिया जाएगा।

PM Kisan Credit Card Yojana Online Apply 2023

सरकार के नए अपडेट के मुताबिक, पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ा कोई भी किसान जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त कर रहा है और वह किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेना चाहता है तो वह अपने क्षेत्र के नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर अपने किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है, या जिले का पटवारी से मिलकर भी अपने किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

FAQ

Q: प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना ऑफिसियल वेबसाइट कौनसा है?

Ans: https://pmkisan.gov.in/

Q: किसान क्रेडिट कार्ड जरूरी दस्तावेज?

Ans: किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट जैसे जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ सकती है।

Q: किसान क्रेडिट कार्ड कितने दिन में बन जाता है?

Ans: केसीसी योजना के तहत आवेदन करने के बाद यदि उनका आवेदन पत्र पोर्टल द्वारा स्वीकार कर लिया जाता है, तो 15 से 20 दिनों के भीतर किसान क्रेडिट कार्ड बन जाता है।

Leave a Comment